टीना डाबी बनी सबसे कम उम्र की UPSC टॉपर, IAS बनने के लिए खो दिया बचपन

टीना डाबी बनी सबसे कम उम्र की UPSC टॉपर, IAS बनने के लिए खो दिया बचपन

भोपाल: देशभर में यूपीएससी में टॉप करने वाली टीना भोपाल में पैदा हुई थी। 7 वीं तक की पढ़ाई यहीं के एक स्कूल में हुई। यहां जब भी वह नानी के पास आती थी तो पढ़ाई ही करती रहती थी।बचपन से बनना चाहती थी आईएएस...
मुझे लड़कियों का रोल मॉडल बनना है
- टीना का कहना है कि यह सपने जैसा है। सब कुछ मेरी मां की वजह से हुआ। वही मेरी प्रेरणा भी हैं। और उन्हीं को फॉलो भी किया है।
-मेरी मां इंजीनियर हैं। टेलिकॉम डिपार्टमेंट में लंबी नौकरी के बाद सिर्फ इसलिए वीआरएस ले लिया ताकि मुझे पढ़ा सकें।
-20 साल की उम्र में मैंने ग्रेजुएशन कर लिया। इसके बाद एक साल तैयारी के लिए मिल गया। इंटरव्यू 40 मिनट चला था। मैंने सभी सवालों के जवाब दिए थे।
-बाहर निकली तो अच्छा लगा था। भरोसा था पास तो कर जाऊंगी। पर टॉप...! कौन सोच पाता है। मैंने हरियाणा कैडर चुना है, क्योंकि यह राज्य मुझे ज्यादा चैलेंजिंग लगता है।
टीना बचपन से ही कहती थी, मुझे आईएएस बनना है
-देश भर में टॉप करने वाली टीना डाबी बचपन से ही पढ़ने में होशियार थी। यह बात शाहपुरा में रहने वाली उसकी नानी ने सिटी भास्कर से बातचीत में बताई।
-उन्होंने बताया कि, टीना भोपाल में ही पैदा हुई है एवं 7वीं तक की पढ़ाई कार्मल कान्वेंट स्कूल से की है। बचपन से ही वह आईएएस बनने का कहती थी।
-अभी एक महीने पहले मैने दिल्ली में टीना के साथ 10 दिन गुजारे, मुझे तभी अहसास हो गया था, कि बेटी टीना यूपीएससी में टॉप करेगी।
-दिल्ली में पढ़ाई करते हुए टीना अक्सर फोन करके शहर और घर का हाल पूछती रहती थी। दो दिन पहले ही उसने घर के सभी सदस्यों से बात भी की थी।
-वह जब छुट्टियां बिताने भी यहां आती थी, उस समय भी, पढ़ाई ही करती रहती थी। इसी लगन से टीना ने यूपीएससी में टॉप किया है।