अब भोपाल स्टेशन पर यात्रियों को फ्री में मिलेगी इंटनेट सुविधा, भोपाल स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा शुरू

अब भोपाल स्टेशन पर यात्रियों को फ्री में मिलेगी इंटनेट सुविधा, भोपाल स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा शुरू

भोपाल। सोमवार को भोपाल रेलवे स्टेशन पर वाई फाई सुविधा की शुरुआत हुई। इस मौके पर सांसद आलोक संजर, महापौर आलोक शर्मा, विधायक विश्वास सारंग और आरिफ अकील के अलावा प्रभारी डीआरएम नवीन चोपड़ा, एडीआरएम नीरज कुमार, रेलटेल के जीएम एपी चतुर्वेदी मौजूद थे।

लेना होगा वन टाइम पासवर्ड
इंटरनेट सेवा का फायदा लेने के लिए यात्रियों को वन टाइम पासवर्ड यानी ओटीपी लेना होगा। इसे ऑप्शन में सर्च करना होगा। जैसे ही वाई-फाई सिग्नल मिले उस पर क्लिक करना पड़ेगा। इसके बाद ओटीपी मिल जाएगा। इसका उपयोग यात्री वाई-फाई सिग्नल प्राप्त करने में कर सकेगा। जिस मोबाइल पर एक बार ओटीपी मिल जाएगा, उसे एक दिन में बार-बार रजिस्टर्ड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। दूसरे दिन वाई-फाई के लिए दूसरा ओटीपी मिलेगा।

भोपाल रेलवे स्टेशन पर सोमवार से यात्रियों को लगातार एक घंटे तक 10 एमबीपीएस की स्पीड से फ्री इंटरनेट मिलने लगा है। इसके बाद यह रफ्तार घटकर 1 एमबीपीएस हो जाएगी। फिलहाल यह सुविधा फ्री में तब तक मिलती रहेगी, जब तक रेलटेल का सॉफ्टवेयर तैयार नहीं हो जाता।
संभवत: एक महीने से ज्यादा का समय इसमें अभी और लग सकता है। गत एक अप्रैल से भोपाल स्टेशन पर फ्री में इंटरनेट सुविधा देने वाई-फाई का ट्रायल शुरू किया गया था। रेल मंडल के पीआरओ आईए सिद्दीकी ने बताया कि ट्रायल सफल रहने के बाद यह सेवा शुरू की गई है।

मोबाइल-लैपटॉप सभी पर मिलेगा

रेलटेल के जीएम एमपी चतुर्वेदी ने बताया कि भोपाल स्टेशन पर यात्री पहुंचेंगे उनके मोबाइल, लैपटॉप, टेबलेट आदि पर वाई-फाई के सिग्नल मिल सकेंगे। सिग्नल मिलते ही रेलटेल सर्च कर वाई-फाई शुरू किया जा सकेगा। रेलटेल का सॉफ्टवेयर शुरू होने पर 30 मिनट फ्री वाई-फाई रहेगा। इसके बाद डेटा कटेगा।