जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने की रीवा में नल-जल योजना और पेयजल आपूर्ति की समीक्षा

जनसंपर्क मंत्री श्री शुक्ल ने की रीवा में नल-जल योजना और पेयजल आपूर्ति की समीक्षा

जनसंपर्क, ऊर्जा तथा खनिज साधन मंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा है कि नागरिकों को पेयजल की उपलब्धता सुनिश्चित करवाना सरकार की प्राथमिकता है और इस कार्य में धन की कमी आड़े नहीं आयेगी। श्री शुक्ल आज रीवा में नल-जल योजना, पेयजल आपूर्ति, विद्युत आपूर्ति, कृषक अनुदान आदि योजना की समीक्षा कर रहे थे।

श्री शुक्ल ने कहा कि सड़क निर्माण में जो हेण्ड-पंप हटाये गये हैं उन्हें उपयुक्त स्थानों पर स्थापित किया जाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि सरपंच पेयजल योजनाओं के सभी नेटवर्कों को चालू करें। एक स्त्रोत के फेल हो जाने पर दूसरे स्त्रोत से योजना को चालू किये जाने का विकल्प ढूँढना चाहिये। श्री शुक्ल ने कहा कि जन भागीदारी में पेयजल योजना को संचालित करें। ऐसा न होने पर विधायक-निधि से राशि उपलब्ध करवाई जायेगी। उन्होंने ग्राम पंचायतवार पेयजल आपूर्ति की समीक्षा करते हुये कहा कि पेयजल आपूर्ति के लिये हरसंभव पहल की जायेगी। इसके लिये विधायक-निधि से एक करोड़ रुपये उपलब्ध करवाये जायेंगे। श्री शुक्ल ने बाणसागर की नहरों से सभी तालाबों को भरना सुनिश्चित करने को कहा।

ऊर्जा मंत्री ने गाँवों में बिजली की उपलब्धता और बिजली बिलों के बारे में शिकायतों के संबंध में सरपंचों से जानकारी भी ली। उन्होंने कहा कि 24 घंटे बिजली की उपलब्धता सुनिश्चित रहे इसके लिये आवश्यक है कि बिजली बिलों का भुगतान भी उपभोक्ताओं द्वारा किया जाये। श्री शुक्ल ने बिजली चोरी सख्ती से रोकने के निर्देश भी दिये। उन्होंने ग्रामीणजनों से समाधान योजना का लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि ग्रामों में शिविर लगाकर समाधान योजना के बारे में समझाइश देकर उपभोक्ता को लाभान्वित करें।